इस संकट के समय में आपके व्यापार के लिए डिजिटल मार्केटिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है।

close lockdown shops

कोविद -19 का प्रभाव व्यापार बनाने के एक नए तरीके की मांग करता है, और बिक्री अब कंपनियों के अस्तित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्या आपने कभी सोचा कि इस कोविद -19 के प्रसार के दौरान भी डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यापार को कैसे बढ़ाने में  मदद कर सकती है?

हम पहले से ही एक बड़ा बदलाव का अनुभव कर रहे थे कि डिजिटल युग के दौरान कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट और ऐमेज़ॉन अपने के व्यापार को कैसे बढ़ाती है ।

इस लोक डाउन की समय नया बिज़नेस मॉडल और नई मार्केटिंग के तरीके नया

 समय की मांग है। महामारी के साथ प्रारंभिक झटका था और अभी भी बहुत कठोर है। हम एक “नए युग” की ओर पलायन कर रहे हैं, और यह परिवर्तन, हालांकि इसके प्रभाव और आयाम के रूप में अनिश्चित है, यह विश्वास दिलाता है कि व्यापार करने और बढ़ने का एक नया तरीका ढूंढना आज छोटे व्यापारों के लिए अस्तित्व का विषय है।

छोटे व्यापारों पर मजबूत प्रभाव

भारत में लोक डाउन  के दौरान छोटे व मध्यम व्यापारी को सीधा प्रभाव डाला है और मैं आज ना सिर्फ अपने कर्मचारी की तनख्वाह और अन्य रोज़ के खर्च देने पड़ रही है बल्कि इसके साथ-साथ हमारी बिक्री में बहुत तेजी से गिरावट  है। यह व्यापार के अस्तित्व को और अधिक चुनौती पूर्ण बना देता है ।

मार्केटिंग और बिक्री के पुराने तरीके अब पर्याप्त नहीं हैं।

अन्य बड़े व्यापार पहले से ही डिजिटल स्ट्रेटजी व ऑनलाइन तरीकों इस लोक डाउन के समय में भी बिज़नेस कर पा रहे हैं।

बिक्री व मार्केटिंग के पुराने तरीके अब नहीं चलते है।

  • मीडिया, फार्मास्युटिकल, फ़ाइनेंसर और करियाणा स्टोर को छोड़कर ज्यादातर कंपनियों बहुत नुकसान में चल रही है।
  • सेल्समैन व मार्केटिंग टीम अपने घरों को छोड़ने में असमर्थ हैं और सामान्य रूप से सेल करने में असमर्थ हैं जिससे सेल में बहुत गिरावट आई है।
  • कई बिजनेस ऑर्डर ग्राहक द्वारा द्होल्ड कर दिए गए, और यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि उनका पुनर्निर्धारण कब किया जा सकता है।
  • ग्राहकों की प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं, अभी संकट के समय में हर कोई व्यक्ति पैसों की तंगी से जूझ रहे जिसके कारण उसको जरूरी व नहीं  जरूरी वस्तुओं के बीच में निर्णय लेना पड़ रहा है। 

न ही बाजार कभी भी पहले जैसा नहीं रहेगा , न ही ग्राहकों का खरीदने  का तरीका।

दुनिया पहले से ही डिजिटल की ओर बढ़ रही थी। हम इस युग में रह रहे हैं कि एक दिन में दुनिया बहुत बदल जाती है । इसीलिए इस तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था में एक व्यवसाय को जीवित रहने के लिए हमें हर रोज दुनिया के साथ अपडेट होने की आवश्यकता है।

आजकल हम बहुत से नए व्यापार देख रहे हैं जो कि नहीं डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी और मार्केटिंग टेक्निक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए जैसे :

  • कक्षाओं और पुस्तकें ऑनलाइन  प्रदान करने वाले शिक्षा संस्थान;
  • कर्मचारी ऑनलाइन काम कर रहे हैं;
  • व्यापारी अपने सोशल चैनलों जैसे फेसबुक व्हाट्सएप, आदि से अपने व्यापार मॉडल को ऑनलाइन शॉपिंग में बदल रहे हैं।

इस क्षण के माध्यम से प्राप्त करने के लिए, अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को मजबूत करने का समय है।

कंपनियां जो पहले से ही बिक्री बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही थीं, वे आपके मौजूदा ग्राहक के लीड को कैप्चर कर रही हैं।

ये कंपनियां ग्राहकों को डिजिटल रूप से प्राप्त करने और डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी का विस्तार कर रही हैं जो कि संकट के बाद और छोटी और लंबी अवधि में मांग जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग पुरानी मार्केटिंग के तरीके की तुलना में 62% सस्ती है, जो इस लॉग डॉन के बाद कम खर्च में बिज़नेस चलाने के लिए महत्वपूर्ण है।

मुख्य चुनौतियाँ और डिजिटल मार्केटिंग इस समय क्यों आदर्श है

कई सवाल अभी बिजनेसमैन के मन मैं चल रहे हैं जो हमने नीचे लिखे है। जल्द ही, इस पाठ में, हम इस बारे में बात करेंगे कि कैसे एक डिजिटल मार्केटिंग जोकि कई व्यापारियों का इस संकट के समय मैं मदद कर सकती है:

  • अपनी कंपनी को दिवालिया न होने देने के लिए इस कठिन समय में बिक्री जारी रखने के लिए मैं क्या कार्रवाई कर सकता हूं?
  • मैं अपने ग्राहकों को कैसे बनाए रख सकता हूं? मैं खुद को कैसे स्थिति में रखूँ?
  • मेरा ट्रैफ़िक और भुगतान मीडिया में रूपांतरण हर दिन गिर रहा है, मैं क्या सुधार करूं?
  • यदि मेरा व्यापार अनिवार्य रूप से भौतिक है तो मैं किस प्रकार की क्रिया या सामग्री कर सकता हूं?
  • बजट में कटौती हुई, मुझे क्या निवेश करना चाहिए? क्या मुझे मार्केटिंग खर्च जारी रखना चाहिए?

ये वह सवाल जो किसी भी व्यापारी को अधिकतम इस लॉकडाउन के दौरान और लॉकडाउन के बाद आ सकता है, क्योंकि बाजार और आज की अर्थव्यवस्था सामान्य से बहुत अलग है। व्यापार की ग्रोथ को बनाए रखने के अलावा, चुनौती पहले से काफी ज्यादा है, जो की पुरानी मार्केटिंग टेक्निक्स से हल नहीं हो सकती और आने वाले समय में पुरानी मार्केटिंग मॉडल से बिज़नेस को बढ़ाना बहुत कठिन है।

अब, चलो इस बारे में बात करते हैं कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग रणनीति आपकी कंपनी को इस गंभीर स्थिति से उबारने में मदद कर सकती है

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

डिजिटल मार्केटिंग इस फंडामेंटल पर काम करता है जिसमें आप एक सही मैसेज एक सही व्यक्ति को सही टाइम पर देते हो ताकि आपका कम से कम मार्केटिंग कास्ट में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना ग्राहक बना सको।

जब आप होर्डिंग्स और टीवी विज्ञापनों के माध्यम से मार्केटिंग कर रहे हैं, तो यह आवश्यक नहीं है कि आपके ग्राहक इसे देखेंगे, यह कई लोगों तक पहुंच सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि वे आपके ग्राहक तक पहुंच जाएगा हैं जबकि डिजिटल मार्केटिंग में आप बारिक चयन कर सकते है।

यदि आप पुरुषों के लिए एक नए खेल के जूते लॉन्च करते हैं तो Google विज्ञापनों या सोशल मीडिया विज्ञापनों के माध्यम से आप वास्तव में एक विशिष्ट आयु वाले पुरुषों को लक्षित कर सकते हैं जो खेल में हैं। यही बात पुरानी मार्केटिंग में उपलब्ध नहीं है।

जब आप एक होर्डिंग लगाते हैं तो केवल उस आसपास के क्षेत्र में रहने वाले और उस क्षेत्र से गुजरने वाले लोग इसे देख सकते हैं, इसी तरह अगर आप अखबार में एक विज्ञापन डाल रहे हैं, तो केवल उस अखबार को पढ़ने वाले लोग इसे देख सकते हैं, यह जोखिम काफी सीमित है । डिजिटल मार्केटिंग में ऐसा नहीं है; एक क्लिक के साथ आप अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों तक भी पहुँच सकते हैं। डिजिटल रूप से मार्केटिंग किए जाने पर आपके अभियानों को जो लाभ मिलता है, वह पुरानी मार्केटिंग की तुलना में बहुत अधिक होता है।

आपके व्यापार के लिए हमारा अंतिम सुझाव

यह सरल है: घबराओ मत! स्थिति पर ध्यान देने की आवश्यकता है, लेकिन संभावित रास्ते हैं, और हमारा अनुभव कहता है कि हाँ, अपने आप को सुदृढ़ करके संकटों को दूर करना संभव है। और डिजिटल मार्केटिंग उन रास्तों में से एक है जो हमारे व्यापार को पुन: विकसित करने और आपकी मार्केटिंग रणनीति को मजबूत करने में मदद करते हैं।

हम साथ काम कर सकते हैं!

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी कंपनी डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग का लाभ कैसे उठा सकती है, तो हमारे साथ एक मीटिंग निर्धारित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *